बस इतना सा ख्वाब है...

बस इतना सा ख्वाब है...

वित्तमंत्री  निर्मला  सीतारमण आज पेश करेंगी आम बजट

नई दिल्ली.कोरोना की तीसरी लहर के बाद और 5 राज्यों में होने जा रहे चुनाव के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी मंगलवार सुबह 11 बजे वित्तीय वर्ष 2022-23 का आम बज़ट पेश करेंगी। ये लगातार चौथा मौका होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। 
इससे पहले सोमवार को संसद के बजट सत्र की शुरूआत हुई। राष्ट्रपति कोविंद ने संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया। इसके बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2020-21 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। इसमें एक अच्छी बात सामने आई। 

सरकार की कमाई बढ़ी

रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020-21 में केंद्र सरकार की कमाई ज्यादा हुई है और खर्च कम। 34.8 लाख करोड़ रूपए खर्च होने थे लेकिन 20 लाख करोड़ रूपए ही खर्च हुए यानी सरकार की कमाई 70 फीसदी बढ़ी। अब जबकि 5 राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं तो ऐसी स्थिति में सरकार लोकलुभावन बजट पेश कर सकती है। 

टैक्स में कोई छूट दे सकती है। कई सेक्टरों को राहत मिल सकती है। सस्ते घर का सपना सच हो सकता है। बेसिक एक्जेम्पशन लिमिट  2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख की जा सकती है। चुनावी बजट में सरकार हर वर्ग को खुश करने की कोशिश करेगी, जिससे सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ सकता है। बजट पर सबकी निगाहें टिकी हैं। ये जानना चाहते हैं कि सरकार उनकी झोली कितना भरती है। क्या कुछ सस्ता होगा और क्या महंगा?

हमले के लिए तैयार कांग्रेस

वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस बजट सत्र में सरकार को कोरोना प्रभावित परिवारों के लिए राहत पैकेज,महंगाई, बेरोजगारी , चीन मुद्दा, एयर इंडिया और अन्य कंपनियों के निजीकरण पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। बजट सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है।

भारत में आप कहीं भी रह रहे हों khabarsabtak24.com वेबसाइट पर आपको हर  राज्य की हर छोटी-बड़ी खबर मिलेगी। बस एक क्लिक करते ही हमेशा पाएं ताजा खबरें। सियासी शतरंज की बिसात पर क्या चल रहा है खेल, देश की अर्थव्यवस्था का क्या है हाल,  कहां , क्या चल रहा है, क्या है सियासी दांव-पेंच, आपके गांव में  सरकार क्या कर रही है नया, हर अपडेट आपको यहां मिलेगी। इसके अलावा पुस्तक समीक्षा,साहित्यिक लेख,टॉप स्टोरीज,एक्सक्लूसिव स्टोरीज राजनीति, खेल, चुनाव,बॉलीवुड खबरें। एक क्लिक पर हमेशा पाएं ताजा खबरें। तो फिर हर हलचल के लिए जुड़े रहिए खबर सबतक 24 (www. khabarsabtak24.com) के साथ।


Post a Comment

0 Comments